अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस: मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए 6 DIY टिप्स


हर साल 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है। वास्तव में, पुरुषों के स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें समाज के भावनात्मक और शारीरिक रूप से फिट सदस्य बनने के लिए आग्रह करने के लिए नवंबर में एक सप्ताह को “पुरुषों के स्वास्थ्य सप्ताह” के रूप में नामित किया गया है।

पुरुषों की भेद्यता से जुड़ा कलंक उन्हें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और मानसिक स्वास्थ्य कठिनाइयों के लिए मदद मांगने से रोकता है। मानसिक स्वास्थ्य विकारों के प्रति पुरुषों का रवैया विभिन्न प्रकार के कारकों से जुड़ा हुआ है और सदियों से उनके अवचेतन मन में शामिल है।

यह विश्वास कि भावनात्मक भेद्यता मर्दानगी को नष्ट कर देती है, हमारे मानस में दृढ़ता से व्याप्त है। शायद यही कारण है कि पुरुषों को अपनी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में खुलकर बात करने में मुश्किल होती है।

लेकिन यह केवल एक और हानिकारक लिंग-विशिष्ट विशेषता से कहीं अधिक है जिसे हमने स्वीकार किया है। पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। गलत शिक्षा देना उनके लिए कष्टदायक होता है और वयस्कों के रूप में सीखे हुए को भुलाना कठिन होता है। ‘पुरुष रोते नहीं’ की पुरानी लाइन सच नहीं है। वे करते हैं। वे इसे सार्वजनिक रूप से व्यक्त नहीं करते हैं या इसके बारे में बात भी नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें एक नाजुक पुरुष के रूप में लेबल किए जाने का डर है।

पुरुष अपनी पूरी किशोरावस्था में इससे जूझते हैं और वयस्कों के रूप में अपनी भावनात्मक लड़ाइयों को प्रबंधित करने के बारे में अनभिज्ञ हो जाते हैं।

“मानसिक कल्याण का मार्ग अपने वास्तविक स्व की पहचान करने और स्वीकार करने के साथ शुरू होता है, अर्थात,” आप, “और एक कल्याण मार्ग का चयन करना जो अद्वितीय है और किसी के शरीर के प्रकार और व्यक्तित्व के अनुकूल है। नाम और जन्म तिथि के आधार पर वैयक्तिकरण एक है निजीकरण की कुशल विधि, “सिद्धार्थ एस कुमार, एस्ट्रो न्यूमेरोलॉजिस्ट और संस्थापक नुमरोवानी ने कहा।

सामान्य तौर पर, किसी को समझाना और उसका स्वागत करना उसे मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने की दिशा में पहला कदम है। व्यावसायिक वातावरण में, प्रबंधन को यह गारंटी देने के लिए उचित प्रयास करने चाहिए कि प्रत्येक कर्मचारी पक्षपात के डर के बिना अपने मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चा करने के लिए स्वतंत्र है। उन्होंने आगे कहा कि मौन पढ़ने की क्षमता यहां सबसे महत्वपूर्ण चीज है।

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क्या पुरुषों में मानसिक स्वास्थ्य वास्तव में एक समस्या है?

पिछले कुछ वर्षों में न्यूम्रोवानी तक पहुंचने वाले ~3000 पुरुषों के साथ पूर्वव्यापी अध्ययन के अनुसार, 86% जीवन में कम से कम एक बार एक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित थे। इनमें से 3/4 ने इसे कभी किसी के साथ साझा नहीं किया।

अध्ययन ने आगे खुलासा किया कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में न बोलने का प्राथमिक कारण सामाजिक कलंक और साथियों द्वारा न्याय किए जाने का डर है। इन मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के पीछे प्राथमिक कारणों के बारे में बात करते हुए, लोगों ने संबंधों के मुद्दों (कार्यस्थल और घर दोनों पर), वित्तीय मुद्दों और सोशल मीडिया से साथियों के दबाव जैसे कारणों का हवाला दिया।

वर्तमान स्थिति, विशेष रूप से महामारी के बाद, ने इसे एक खतरनाक स्तर तक बढ़ा दिया है, और यह एक समय-समय पर बम में तब्दील हो गया है, जिस पर समाज में सभी को तत्काल ध्यान देने और हस्तक्षेप करने की आवश्यकता है।

मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए 6 DIY टिप्स:

“मानसिक कल्याण का मार्ग खोजने और स्वीकार करने के साथ शुरू होता है कि आप वास्तव में कौन हैं और एक कल्याण पथ का चयन करें जो आपके अद्वितीय शरीर के प्रकार और व्यक्तित्व के अनुरूप हो। किसी व्यक्ति के नाम और जन्म तिथि का उपयोग करके वैयक्तिकरण एक उपयोगी तकनीक है जिसमें नुमरोवाणी में हमारे अनुभव में जबरदस्त परिणाम दिखाए,” सिद्धार्थ एस कुमार ने कहा।

न्यूम्रोवाणी के संस्थापक ने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए 6 “डू इट योरसेल्फ” (DIY) टिप्स सुझाए:

आत्म-जागरूकता और जर्नलिंग

समाधान की शुरुआत आत्म-जागरूकता और किसी ऐसी चीज की स्वीकृति से शुरू होती है जिसे जीतने की जरूरत है।

मानसिक स्वास्थ्य यात्रा में सबसे महत्वपूर्ण तत्व आत्म-जागरूक होना है, और इसे प्राप्त करने और जीवन में स्पष्टता और उद्देश्य लाने के लिए जर्नलिंग एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है।

उपयोग करने के लिए अपनी पारस्परिक प्रतिभा रखें

नियमित आधार पर सामाजिक संपर्क में सक्रिय रहना तनाव और चिंता के संकेतों से मुकाबला करने के लिए बेहतरीन समग्र रणनीतियों में से एक है। कोविड-19 ने लोगों को अलग रखा। यह उस समय प्रचलित कई मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का मुख्य कारण था।

जब आप एक घनिष्ठ समुदाय का हिस्सा होते हैं तो आपको अपनेपन का अहसास होता है। जब आप तनाव में होते हैं, तो अपने विचारों को साफ़ करने के लिए यह बहुत अच्छा होता है। नए लोगों से मिलना और जुड़ना न केवल आपको अपने दोस्तों और परिवार से जोड़े रखता है बल्कि आपके दिमाग को भी तेज करता है और आपके आत्म-आश्वासन को बढ़ाता है।

कायाकल्प करने के लिए निजीकृत संगीत थेरेपी का उपयोग करें

छात्रों, कामकाजी वयस्कों और माता-पिता के शारीरिक, संज्ञानात्मक, भावनात्मक और संवेदी कौशल को बढ़ाने के लिए संगीत चिकित्सा का प्रदर्शन किया गया है। सर्वोत्तम परिणाम तब प्राप्त किए जा सकते हैं जब संगीत चिकित्सा को नाम और जन्म तिथि के आधार पर व्यक्ति की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया जाता है।

प्रत्येक व्यक्ति बाइनॉरल धड़कनों, विभिन्न आवृत्तियों और प्रतिज्ञान से अलग तरह से लाभान्वित होता है। आप इसके साथ अपने तनाव को नियंत्रित कर सकते हैं और यह एक अद्भुत सुखदायक अनुष्ठान के रूप में भी कार्य करता है।

उचित स्व और नियमित ब्रेक के साथ खुद को रिचार्ज करें

काम पर नियमित विराम मानसिक थकावट के जोखिम को कम करता है और तनावपूर्ण स्थिति से अद्भुत, तत्काल विश्राम प्रदान करता है। यदि संभव हो, तो पोमोडोरो विधि को अपनी समय सारिणी में समायोजित करें।

जब स्थिति आपके लिए बहुत अधिक हो जाती है, तो आप कुछ कॉफी लेने, प्रकृति की सैर करने, गहरी सांस लेने का अभ्यास करने या टॉयलेट का उपयोग करने के लिए ब्रेक लेकर खुद को इससे दूर कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आप हर रात 6 से 8 घंटे की नींद ले रहे हैं यदि आप एक मांग वाले करियर में तनाव प्रबंधन के दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। कुछ नींद लेने से आपका शरीर तरोताजा हो सकता है और बदलती परिस्थितियों में समायोजित हो सकता है।

मास्टर ए हॉबी

शौक पैदा करना और उनके साथ समय बिताना एक मानसिक स्वास्थ्य यात्रा के लिए एक महान स्व-सहायता उपकरण हो सकता है। अपने शौक को पहचानने के लिए अपनी रुचि के क्षेत्र और जुनून को पहचानें और इसे विकसित करने के लिए समय व्यतीत करें। उदाहरण के लिए, साधारण फोटोग्राफी का उपयोग सोच-समझकर किया जा सकता है, और यह स्वास्थ्य यात्रा में मदद कर सकती है।

विशेषज्ञ की मदद लें

विशेषज्ञों की मदद लेना कमजोरी की निशानी नहीं बल्कि ताकत की निशानी है। जीवन में हर किसी को कुछ चीजों पर जीत हासिल करने के लिए कभी न कभी बाहरी समर्थन की जरूरत होती है। जब भी आपका मन करे, सक्रिय रूप से विशेषज्ञ की मदद लें।

रास्ते में आगे

शुरू करने में कभी देर नहीं होती। इस अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस पर, अपने आप से वादा करें कि “अनपेट्रोलेटिक रूप से व्यक्त करें” और एक कल्याण मार्ग अपनाएं जो आपके शरीर और मनोवैज्ञानिक प्रोफ़ाइल के अनुरूप हो।

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