अपने आयु वर्ग के अनुसार सर्वश्रेष्ठ कसरत गतिविधियों को जानें


एक फिट शरीर बनाए रखने के लिए, एक नियोजित आहार के साथ नियमित व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। जबकि व्यायाम करने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, यह ध्यान रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि सभी व्यायाम सभी आयु समूहों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। गलत कसरत गतिविधि करने या गलत व्यायाम आहार का पालन करने से अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकता है, जिससे गंभीर चोट लग सकती है।

लंबा और रोगमुक्त जीवन जीने के लिए व्यायाम करना कोई गलती नहीं है। आपको केवल उन शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होना है जो आपको लाभ पहुंचाती हैं और आपकी उम्र के अनुरूप हैं। यहां उन व्यायामों की एक सूची दी गई है जिनका आपको अपने आयु वर्ग के अनुसार पालन करना चाहिए।

20 से 30 के बीच आयु समूह:

आप अपने शुरुआती बिसवां दशा से लेकर अपने तीसवें दशक तक, ऊर्जा के साथ खिलते हुए अपने सबसे अच्छे स्वास्थ्य में हैं। अपनी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए ज़ोरदार व्यायाम करने का यह सबसे अच्छा समय है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ आपकी मांसपेशियों और हड्डियों की ताकत भी कम होने लगेगी। सप्ताह में 5 दिन तीस मिनट व्यायाम करने का प्रयास करें।

आदर्श व्यायाम:

भारी वजन प्रशिक्षण –

नृत्य, दौड़ना, टेनिस खेलना, फ़ुटबॉल, बैडमिंटन, तैराकी, या क्रिकेट जैसी पाठ्येतर गतिविधियाँ
कार्डियो और एरोबिक व्यायाम

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30 – 40 के बीच आयु समूह

आपकी बोन डेंसिटी और मसल्स मास आपके 30 और 40 के दशक में कम होने लगते हैं। इसलिए, इस स्तर पर, आपको एक फिटनेस कोच की मदद लेकर और हल्के वजन उठाने और सरल स्ट्रेचिंग व्यायाम करके अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने पर काम करना चाहिए। सप्ताह में तीन से पांच दिन इन वर्कआउट का अभ्यास करें।

आदर्श व्यायाम:

जंपिंग जैक, पुश-अप्स और बर्पीज़ जैसे उच्च-तीव्रता वाले प्रशिक्षण
10-30 सेकंड के लिए तख्ती करना
स्क्वाट्स, सिट-अप्स और डंबल रो जैसी स्नायु टॉनिक गतिविधियाँ
दौड़ना

40 और 50 के बीच आयु समूह:

40 से 50 की उम्र के बीच में आने वाले ज्यादातर लोग मेटाबॉलिज्म की समस्या और वजन बढ़ने की शिकायत करते हैं। आपके 20 के दशक की तुलना में हार्मोन के स्तर में थोड़ी कमी और ऊर्जा की कमी के परिणामस्वरूप, भारी व्यायाम से बचना बेहतर है। आपको अपने जोड़ों पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। हफ्ते में 3 से 5 बार वर्कआउट करें।

आदर्श व्यायाम:

वॉकिंग या जॉगिंग

हल्के कार्डियो व्यायाम जैसे कम प्रभाव वाले जंपिंग जैक, ट्रेडमिल पर हिट करना, या स्क्वाट करना
तैराकी
कोर एक्सरसाइज जैसे प्लैंक और क्रंचेज

50 और 60 के बीच आयु समूह

50 और 60 के दशक में वृद्ध वयस्कों को कभी भी भारी व्यायाम नहीं करना चाहिए। कई लोग पीठ दर्द और जोड़ों के दर्द का अनुभव करते हैं। इसके परिणामस्वरूप भयानक मांसपेशियों में ऐंठन और गंभीर चोट लग सकती है। इसलिए, अपने पहले के कसरत के नियम को बदलना अनिवार्य है। आपका मुख्य ध्यान आपके पेट और पीठ की मांसपेशियों पर होना चाहिए।

आदर्श व्यायाम

जॉगिंग या ब्रिस्क वॉकिंग में शामिल हों
योग आसनों का अभ्यास करें जैसे त्रिभुज मुद्रा, बैठा हुआ आगे की ओर झुकना, और बाध्य कोण की मुद्रा
तैराकी
हल्की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जैसे आर्म ओपनर, हिप स्ट्रेच, हुला हूप स्ट्रेच और क्वाड पुल

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