उच्च कोलेस्ट्रॉल: 5 सब्जियां जो खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकती हैं


नई दिल्ली: सब्जियां स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि वे फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। जबकि सब्जियों के कई फायदे हैं, यह कहानी विशेष रूप से खराब कोलेस्ट्रॉल के संबंध में उनके लाभों के बारे में बात करेगी। आप शायद नहीं जानते होंगे कि सब्जियों में पेक्टिन की मात्रा विशेष रूप से अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला घुलनशील फाइबर है और सेब और संतरे में भी पाया जाता है।

अपने आहार के माध्यम से अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए, आपको केवल फाइबर बढ़ाने और खराब वसा को कम करने की आवश्यकता है। अपने आहार में सब्जियों को शामिल करने से आपको इस बीमारी में मदद मिल सकती है और इस प्रकार, यहां उन सब्जियों की सूची दी गई है जो आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।

टमाटर

टमाटर एक पोटेशियम ऑल-स्टार है, जिसमें विटामिन ए और सी के फायदे जोड़ने के लिए हैं। चूंकि उनमें एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन होता है, जो उच्च मात्रा में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से जुड़ा एक यौगिक है।


बैंगन और भिंडी

बैंगन में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने की क्षमता होती है और यह तनाव मुख्य कारकों में से एक है जिसके परिणामस्वरूप पुरानी सूजन और पट्टिका के रूप में उच्च कोलेस्ट्रॉल होता है। दूसरी ओर, भिंडी एक कम कैलोरी वाली वेजी है जो हृदय-स्वस्थ घुलनशील फाइबर से भरपूर होती है। यह पॉलीफेनोल्स का भी एक अच्छा स्रोत है, जो प्राकृतिक रूप से सूजन से लड़ने में मदद करता है।


कद्दू

कद्दू वास्तव में हम में से कई लोगों द्वारा पसंद नहीं किया जाता है, लेकिन क्या होगा यदि मैं आपको बता दूं कि यदि आप खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण पीड़ित हैं तो यह सब्जी अवश्य खाएं। कैलोरी में कम लेकिन फाइबर से भरपूर, कद्दू एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है जिसे बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से लड़ना पड़ सकता है।


आलू

एक बेक्ड आलू केले की तुलना में अधिक हृदय-स्वस्थ पोटेशियम प्रदान कर सकता है। इस प्रकार, इस सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की एक प्रीफेक्ट मात्रा का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। यह स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।


हरे पत्ते वाली सब्जियां

आपकी थाली में जितने अधिक पत्तेदार साग होंगे, उतने ही अधिक स्वास्थ्य लाभ होंगे। इन्हीं में से एक है बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में योगदान। ये हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) के उत्पादन को बढ़ावा देकर खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।




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