क्या उच्च रक्तचाप ऑस्टियोपोरोसिस की ओर ले जाता है? तुम्हें सिर्फ ज्ञान की आवश्यकता है


हाई ब्लड प्रेशर आज कल एक आम समस्या हो गई है। बहुत अधिक नमक, तेल और तले हुए भोजन का सेवन, अनियमित नींद लेना और पूरे दिन बिना व्यायाम के बैठे रहने से हाई बीपी हो सकता है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित होने से हृदय की कई समस्याएं भी हो सकती हैं, जिससे हृदय गति रुकना और स्ट्रोक हो सकता है।

हालांकि, क्या आप जानते हैं कि हाई बीपी हड्डियों के घनत्व को भी प्रभावित कर सकता है। हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि उच्च रक्तचाप ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ा सकता है, एक प्रकार की हड्डी की बीमारी जो हड्डी के द्रव्यमान और अस्थि खनिज घनत्व के नुकसान के कारण होती है, हड्डियों को कमजोर करती है और फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ाती है। हैरानी की बात यह है कि बहुत से लोग यह पता लगाने में असफल होते हैं कि वे ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हैं जब तक कि वे अपनी हड्डियों को फ्रैक्चर नहीं करते और निदान प्राप्त नहीं करते।

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उच्च रक्तचाप और ऑस्टियोपोरोसिस के बीच संबंध:

कई अध्ययनों में पाया गया है कि उच्च रक्तचाप हमारे अस्थि और अस्थि मज्जा में रक्त के प्रवाह को बदलकर हमारे शरीर में भड़काऊ मध्यस्थों को ट्रिगर करता है। हेल्थलाइन के अनुसार, हाल ही में चीन में 2021 में एक अध्ययन किया गया था जहां 2039 पोस्टमेनस्ट्रुअल महिलाओं को एक प्रयोग के लिए लाया गया था। उन महिलाओं में, 678 महिलाएं ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित थीं जबकि बाकी 1361 को यह बीमारी नहीं थी।

शोध के परिणामों में देखा गया कि जिन महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस था, उनमें उच्च रक्तचाप होने की संभावना अधिक थी। इसलिए, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि उच्च रक्तचाप ऑस्टियोपोरोसिस से विशिष्ट रूप से जुड़ा हुआ था। उन्होंने आगे सलाह दी कि उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को डॉक्टर से जांच करानी चाहिए कि उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस है या नहीं।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के उपाय:

रोजाना कम से कम 30 मिनट के लिए वर्कआउट करें। अपने वजन पर नियंत्रण रखें, खासकर कमर के आसपास, क्योंकि यह उच्च रक्तचाप का पहला संकेत है।

पत्तेदार सब्जियों, फलों, साबुत अनाज और मछली से भरपूर स्वस्थ आहार बनाए रखें। कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करने की कोशिश करें। साथ ही ज्यादा नमक खाने से भी बचें।

रोजाना कम से कम 6 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें। एक उचित नींद कार्यक्रम से चिपके रहें और बिस्तर पर जाएं और उसी के अनुसार जागें।

धूम्रपान और शराब जैसे मादक द्रव्यों के सेवन से दूर रहें क्योंकि वे उच्च रक्तचाप के सबसे बड़े प्रवर्तक हैं

ऑस्टियोपोरोसिस को नियंत्रित करने के उपाय:

यदि आप ऑस्टियोपोरोसिस को नियंत्रित करना चाहते हैं तो अपने घर पर व्यायाम करें या जिम जाएं। दौड़ना, एरोबिक व्यायाम और कार्डियो बीमारी को दूर रखने के बेहतरीन उपाय हैं।

ऐसा भोजन करें जिसमें विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में हो जैसे डेयरी उत्पाद, कम वसा वाला दूध, अंडे की जर्दी और सालमन मछली।

धूम्रपान छोड़ें और शराब का सेवन प्रति दिन 2-3 पेय तक सीमित करें

अपनी हड्डियों को गिरने और चोट पहुंचाने से बचें। घरों के साथ-साथ गलियों में भी सावधानी और सावधानी से चलें।

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