पीठ दर्द? सर्जरी के बिना पुराने दर्द को प्रबंधित करने के टिप्स


पीठ के निचले हिस्से में दर्द एक पुरानी समस्या हो सकती है अगर इसे नजरअंदाज किया जाए और समय पर इसका इलाज न किया जाए। आजकल कमर के निचले हिस्से की समस्या आम होती जा रही है। विस्तारित काम के घंटे और एक गतिहीन जीवन शैली के कारण स्पाइनल डिस्क और पीठ की मांसपेशियां हमेशा तनाव में रहती हैं। अन्य कारक जैसे खेल से संबंधित दुर्घटनाएं, अत्यधिक उपयोग की चोटें, और जन्मजात रीढ़ की हड्डी की समस्याएं भी बच्चों और युवा वयस्कों में लगातार पीठ दर्द का कारण बन सकती हैं। पीठ दर्द को किडनी की समस्या या ट्यूमर जैसी किसी गंभीर असंबंधित स्वास्थ्य स्थिति का लक्षण भी माना जाता है। जब पीठ दर्द असहनीय हो जाता है, तो ऐसा महसूस हो सकता है कि आपके पास सर्जरी के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

अच्छी बात यह है कि ऐसे तरीके हैं जिनसे आप बिना सर्जरी के तीव्र पीठ दर्द का प्रबंधन कर सकते हैं।

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व्यायाम

कमर दर्द के दौरान उठना या हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, लेकिन आपको अपनी मांसपेशियों को हिलाने की जरूरत है। योग, तैराकी, एरोबिक्स या वाटर एरोबिक्स करने की कोशिश करें। ये कम प्रभाव वाली गतिविधियाँ हैं और निश्चित रूप से आपके पीठ दर्द से राहत दिलाने में मदद करेंगी। आप जितनी जल्दी अपना व्यायाम दिनचर्या शुरू करेंगे, उतना ही बेहतर आप अपनी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने में सक्षम होंगे। व्यायाम करने से आपको तनावग्रस्त मांसपेशियों को ढीला करने में मदद मिलती है और आपके मस्तिष्क से एंडोर्फिन नामक एक प्राकृतिक दर्द निवारक निकलता है। आप अपनी मांसपेशियों को लचीला और मजबूत बनाने के लिए प्रशिक्षण और स्ट्रेचिंग सहित दैनिक व्यायाम दिनचर्या से शुरुआत कर सकते हैं।

गर्मी और बर्फ

गर्म और ठंडे सेक का उपयोग करना एक प्रचलित पीठ दर्द से राहत का तरीका है। आप वह चुन सकते हैं जो आपके लिए बेहतर काम करे। आमतौर पर बर्फ को पीठ में सूजन या सूजन के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन पीठ दर्द के दौरान गर्मी बेहतर हो सकती है क्योंकि यह मांसपेशियों की जकड़न को कम करती है। दोनों का लाभ पाने के लिए आप वैकल्पिक रूप से दोनों का उपयोग कर सकते हैं।

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ध्यान

पुराना पीठ दर्द आपके शरीर और आपके मस्तिष्क को प्रभावित कर सकता है। यह निराशा, अवसाद, चिड़चिड़ापन और अन्य मनोवैज्ञानिक पहलुओं का निर्माण कर सकता है। ऐसी स्थितियों में, एक पुनर्वास मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है। इसके साथ ही दर्द से अपने मस्तिष्क का ध्यान भटकाने के लिए ध्यान, योग और अन्य विश्राम रणनीतियों का प्रयास करें।

अच्छी मुद्रा

एक अच्छी मुद्रा बनाए रखने से आपकी पीठ पर दबाव कम करने में मदद मिलती है। अपनी ग्रीवा रीढ़ को गोल न करने का प्रयास करें और अपनी काठ की रीढ़ पर अधिक दबाव न डालने का प्रयास करें। अपने सिर को अपने श्रोणि के ऊपर केंद्रित रखें, और अपने कंधों को झुकाएं नहीं। कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय, अपने हाथ को टेबल पर लगातार टिकाएं और अपनी आंख के स्तर को अपनी स्क्रीन के शीर्ष पर रखें। साथ ही, छोटे-छोटे ब्रेक लें और अपने शरीर को स्ट्रेच करें। लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठने से कमर दर्द बढ़ सकता है।

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