पीरियड्स के दौरान कमर दर्द के 8 आसान उपाय


माहवारी के पहले दिन का अर्थ है पीठ के निचले हिस्से में अत्यधिक दर्द। तथ्य यह है कि आधे से अधिक महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान दर्द का अनुभव होता है, यह आपको बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

लगभग 40-50% महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान कमर दर्द के लक्षण दिखाई देते हैं। दर्द प्राथमिक कष्टार्तव के कारण होता है जिसका अर्थ है ऐंठन या पैल्विक दर्द जो हर महीने मासिक धर्म के साथ आता है। “महिलाओं को पीरियड्स में दर्द तब होता है जब गर्भ की मांसपेशियों की दीवार सिकुड़ जाती है। गंभीरता और आवृत्ति संकुचन की सीमा पर निर्भर करती है, ”शिखा द्विवेदी, एमएससी कहती हैं। क्लिनिकल न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स, इन-हाउस न्यूट्रिशनिस्ट, ओज़िवा।

पीठ दर्द में अजीब जांघ संवेदनाएं, सिरदर्द, मतली, दस्त, और थकावट भी होती है। “यह वह समय है जब प्रोस्टाग्लैंडीन को छोड़ना पड़ता है। पावर गमीज़ के सीईओ दिविज बजाज कहते हैं, “एक बार जब आपकी गर्भाशय रेखा बहने लगती है, तो इसका परिणाम दर्द होता है।”

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बेहतर कैसे महसूस करें

गंभीर अवधि के दर्द का इलाज केवल डॉक्टर की मदद और मार्गदर्शन से ही किया जा सकता है। लेकिन द्विवेदी और बजाज द्वारा पीठ दर्द से राहत के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो कभी-कभार और प्रबंधनीय होते हैं।

हर्बल चाय पीना

चाय बेचैनी को कम करने और आपकी मांसपेशियों को शांत करने में मदद करती है, जो इसे पीरियड्स के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद बनाती है। इसके अतिरिक्त, हर्बल पेय सूजन के प्रभाव को कम कर सकते हैं और आपकी पीठ की परेशानी को कम कर सकते हैं।

2-3 घंटे अतिरिक्त सोएं

सोने से आपके शरीर को वह सांस मिलती है जिसकी उसे जरूरत होती है और आपकी पीठ को आराम मिलता है।

अपने शरीर को फैलाने के लिए कुछ अवधि के अनुकूल योग करने का प्रयास करें

अब जब आप 8 से 9 घंटे की नींद ले चुके हैं, तो जकड़न को कम करने के लिए आपको अपने शरीर को हिलाना चाहिए। शारीरिक गतिविधि आपके सामान्य स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है, पीठ के निचले हिस्से की परेशानी को कम कर सकती है और तनाव को कम कर सकती है। नियंत्रित सांस लेने के व्यायाम के साथ योग और पाइलेट्स मुख्य मांसपेशियों को संतुलित करके मासिक धर्म के दर्द को प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

गर्म चिकित्सा

गर्म पानी प्रवाह में सुधार कर सकता है, दर्द को कम कर सकता है और कड़ी मांसपेशियों को आराम दे सकता है। गर्म पैक, गर्म पानी की बोतल या गर्म स्नान पीठ दर्द से राहत पाने के आसान तरीकों में से एक है क्योंकि यह आपकी सिकुड़ी हुई मांसपेशियों को आराम देता है। हीट बैग को तौलिये के ऊपर रखें ताकि गर्मी के कारण त्वचा पर जलन न हो।

दवाएं लेने के बजाय, मैग्नीशियम की खुराक चबाएं

मैग्नीशियम की खुराक को विशेष रूप से मासिक धर्म की परेशानी को कम करने के लिए एक पौष्टिक और चिकित्सीय दवा के रूप में माना जाता है। स्वाद का त्याग किए बिना आप इन सप्लीमेंट्स से दर्द से राहत पा सकते हैं। वे प्रोस्टाग्लैंडिंस को अवरुद्ध करके एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में भी काम करते हैं, जो आपको आपके पूरे मासिक चक्र में शांति प्रदान करेगा।

चिकित्सीय मालिश
चिकित्सीय प्रकाश मालिश दर्द को कम करने का एक और प्रभावी तरीका है क्योंकि यह प्रतिस्पर्धी तंत्रिका तंतुओं को उत्तेजित करता है और मस्तिष्क से दर्द संदेशों को रोकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर, संतुलित आहार
यह सलाह दी जाती है कि खूब पानी पिएं, ढेर सारे पौष्टिक मौसमी फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं। नमकीन, चीनी युक्त और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ सूजन में वृद्धि के कारण गंभीर दर्द को सक्रिय कर सकते हैं।

सही मासिक धर्म उत्पादों का उपयोग करना
कभी-कभी मासिक धर्म का दर्द इस्तेमाल किए जाने वाले मासिक धर्म उत्पादों की पसंद पर निर्भर कर सकता है। उदाहरण के लिए, आवश्यक प्रवाह की तुलना में बड़े टैम्पोन या सिलिकॉन कप का उपयोग करने से विस्तार के कारण श्रोणि और पीठ में दर्द हो सकता है।

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