पुरुषों में प्रोस्टेट वृद्धि का मुकाबला करने के लिए योग आसन


प्रोस्टेट कैंसर कैंसर का एक रूप है जो प्रोस्टेट की ग्रंथि कोशिकाओं में शुरू होता है, जो केवल पुरुषों में पाया जाता है। यह एक सामान्य प्रकार का कैंसर है लेकिन प्रारंभिक अवस्था में पता चलने पर इसका उपचार किया जा सकता है। प्रोस्टेट कैंसर रोगों का एक स्पेक्ट्रम है, और यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इससे पीड़ित सभी पुरुषों को उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। अक्सर इस प्रकार के कैंसर का कोई लक्षण नहीं होता है, इसलिए 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी पुरुषों के लिए नियमित जांच की सिफारिश की जाती है।

अब, हाल ही में एचटी लाइफस्टाइल के साथ बातचीत में, अक्षर योग संस्थानों के संस्थापक, हिमालयन सिद्धा अक्षर ने चिकित्सा स्थिति के मूल कारण के बारे में बात की। “प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को प्रोस्टेट वृद्धि का कारण माना जाता है। यह विश्व स्तर पर रिपोर्ट किए गए मामलों की बड़ी संख्या की व्याख्या करेगा, विशेष रूप से 80 से अधिक पुरुषों में। बीपीएच का सटीक कारण अभी भी एक रहस्य है लेकिन अध्ययनों के अनुसार, यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया और जीवन के इस चरण के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन दोनों के परिणामस्वरूप उत्पन्न होता है। ,” उन्होंने कहा। ऐसा करते हुए, विशेषज्ञ ने दो योग आसनों का भी सुझाव दिया, जिनका प्रयोग कमर क्षेत्र के बेहतर स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए चिकित्सा के रूप में किया जा सकता है।

वीरासन

वीरासन को हीरो पोज़ के रूप में भी जाना जाता है, इसे घुटने टेकने की सीधी स्थिति से शुरू करके किया जाता है, जैसे कि किसी के कूल्हे घुटनों के ऊपर हों और पैरों के शीर्ष चटाई पर सपाट हों। दोनों तरफ पैरों को अलग करते हुए अपने घुटनों को एक साथ रखना चाहिए। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पैर अलग हो जाते हैं लेकिन घुटने बरकरार रहते हैं। साँस छोड़ें और बट को फर्श पर बैठने के लिए नीचे करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों पर नहीं बल्कि उनके बीच में बैठें, फिर भी अपने पैरों के शीर्ष को फर्श पर रखें। विशेष रूप से, पैर सीधे पीछे की ओर होने चाहिए, न तो अंदर की ओर और न ही बाहर की ओर। अपने हाथों को गोद में रखें और कंधों को कानों से दूर ले जाएं। एक या दो मिनट के लिए स्थिति में रहें और फिर अपनी हथेलियों को फर्श पर दबाकर, पहले बट को ऊपर उठाकर खुद को रिलीज करें। अपने शरीर के नीचे टखनों को पार करें और पैरों को इस तरह फैलाएं कि आप दंडासन उर्फ ​​​​द स्टाफ पोज़ में आ जाएँ।

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बड्डा कोनसाना

बड्डा कोणासन को बटरफ्लाई पोज़ के रूप में भी जाना जाता है, जो बैठने की स्थिति से शुरू होता है, जबकि हथेलियाँ ज़मीन पर टिकी होती हैं। पैरों को घुटनों पर टिका देना है ताकि पैरों के तलवे आपस में मिलें। एड़ियों को पेरिनेम के करीब लाएं और घुटनों को जमीन पर टिका दें। प्रारंभिक स्थिति में वापस आने से पहले आसन को एक या दो मिनट के लिए किया जाता है।

(अस्वीकरण: लेख में प्रस्तुत जानकारी विभिन्न स्रोतों/अध्ययनों से एकत्र की गई है। News18 तथ्यों की सटीकता की गारंटी नहीं देता है।)

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