ये सामाजिक-भावनात्मक कौशल आपको एक स्वस्थ डिजिटल जीवन जीने में मदद करेंगे


ऐसे समय में जब डिजिटल प्रौद्योगिकियां व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, बच्चे कम उम्र में और लंबे समय तक अपनी स्क्रीन पर होते हैं। वास्तव में, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार, बच्चे दिन में औसतन सात घंटे डिजिटल उपकरणों का उपयोग करके स्क्रीन के सामने बिताते हैं। स्वस्थ डिजिटल जीवन को बनाए रखने के लिए सामाजिक-भावनात्मक कौशल सीखना महत्वपूर्ण है। क्योंकि सोशल मीडिया और इंटरनेट यहां रहने के लिए हैं। हम अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए खुद को भी बांट सकते हैं। ये कौशल न केवल बच्चों को बल्कि वयस्कों को भी मार्गदर्शन करने में मदद कर सकते हैं। यहां 5 सामाजिक-भावनात्मक कौशल दिए गए हैं जिनसे आपको खुद को और अपने बच्चों को लैस करना चाहिए:

आत्म जागरूकता
यह हमारे अपने व्यवहार और भावनाओं की जांच करने की क्षमता है। इससे हमें यह पहचानने में मदद मिल सकती है कि तकनीक हमें कैसे प्रभावित कर रही है। नकारात्मक प्रभाव होने पर हम न केवल जागरूक होते हैं बल्कि हम इसे पहचानने पर काम कर सकते हैं। इसमें सोशल मीडिया पर बहुत अधिक समय बिताना, अपने आत्म-मूल्य पर सवाल उठाना और भावनात्मक रूप से सूखा महसूस करना शामिल है।

सहानुभूति
यह समझने की हमारी क्षमता है कि कोई और कैसा महसूस करता है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से स्वस्थ संबंधों को बनाए रखने के लिए सहानुभूति आवश्यक है। अक्सर जब बातचीत आमने-सामने नहीं होती है, तो यह भूलना आसान होता है कि स्क्रीन के दूसरी तरफ का व्यक्ति भी एक इंसान है। जैसे हम चाहते हैं कि दूसरे हमारी भावनाओं को समझें, हमें उन्हें भी वही समझ प्रदान करनी चाहिए।

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स्व नियमन
हमारे आवेग हमारे निर्णय लेने को आसानी से ओवरराइड कर सकते हैं, खासकर जब यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हो। टिप्पणी करना, साझा करना, उस तरह के बटन को मारना जब इसे सिर्फ एक बटन के रूप में माना जाता है। जानकारी की सटीकता और गलत सूचना साझा करने के नतीजों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। स्व-नियमन यह सुनिश्चित करने में भी मदद कर सकता है कि हम ऑनलाइन किसी की भावनाओं को आहत न करें, सिर्फ इसलिए कि हम उन्हें स्क्रीन के दूसरी तरफ एक व्यक्ति के रूप में नहीं देखते हैं।

संबंध कौशल
हमें दूसरों के साथ स्वस्थ और सार्थक संबंध स्थापित करने और बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए। इसमें स्पष्ट रूप से संवाद करने में सक्षम होना, सुनने वाले कान की पेशकश करना, सहयोग करना और स्वस्थ तरीके से संघर्षों को हल करना शामिल है। यह नकारात्मक दबाव का विरोध करने और एक दूसरे के लिए समर्थन प्रदान करने की क्षमता भी है।

जिम्मेदार निर्णय लेना
यह सकारात्मक विकल्प बनाने और परिणामों की जिम्मेदारी लेने की हमारी क्षमता है। न केवल सकारात्मक बल्कि नकारात्मक भी। यह अक्सर ऑनलाइन मुश्किल होता है जब हमारे कार्यों के नतीजे तुरंत दिखाई नहीं देते हैं। हमें स्थिति का विश्लेषण करने और समस्या की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। हमें तार्किक समाधान खोजने और बाद में अपने कार्यों पर चिंतन करने में सक्षम होना चाहिए।

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