रिश्ते में संदेह को दूर करने के 5 प्रभावी तरीके


संदेह सबसे गहरे रिश्तों को भी खोखला कर देता है। आप अपने रिश्ते में जितने ज्यादा असुरक्षित होंगे आप अपने पार्टनर पर उतना ही ज्यादा शक करेंगे और आपका पार्टनर आपसे उतनी ही दूरी बनाए रखेगा। दरअसल, जब आपके मन में संदेह बढ़ने लगता है तो आप अपने पार्टनर के हर व्यवहार और आदत को अलग नजरिए से देखने लगते हैं। ये कारण रिश्ते की कोमलता को कठोरता में बदल सकते हैं। नतीजतन, आपसी कलह अधिक आम हो जाती है। ऐसे में आप अपनी शक करने की आदत को दूर कर खट्टे रिश्ते में मिठास ला सकते हैं. यहां 5 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने रिश्ते में संदेह को दूर कर सकते हैं:

संदेह का विश्लेषण करें:

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अपने साथी के संदेह पर काबू पाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। अपने साथी से सवाल करने से पहले, इस बात पर विचार करें कि क्या आपका संदेह आपके अपने डर के कारण है। पिछले अनुभव कभी-कभी भविष्य के रिश्तों के बारे में आशंका से भर सकते हैं। तो सुनिश्चित करें कि आपके साथ ऐसा नहीं है। अगर ऐसा है, तो रिश्ते में अपने विचारों, जरूरतों और इच्छाओं को स्पष्ट करने के लिए कुछ समय समर्पित करें और खुद पर काम करें। यदि आवश्यक हो तो अपने साथी की सहायता का प्रयोग करें।

अपने साथी के साथ संवाद करें:

अपने पार्टनर के साथ अपनी चिंता का संचार करना एक रिश्ते में हर समस्या का समाधान है। अपने साथी से अपनी भावनाओं के बारे में बात करें। अपनी चिंताओं को गैर-निर्णयात्मक तरीके से व्यक्त करना सुनिश्चित करें, और आक्रामक स्वर से बचें। एकमुश्त टकराव के बजाय, उन कारणों पर चर्चा करें जो आपको संदेहास्पद बनाते हैं। उनके साथ ईमानदार रहें और तनाव से बचें।

स्वीकृति:

जान लें कि कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं हो सकता। हर रिश्ते में अस्पष्टता और रहस्य का एक तत्व होता है। एक आदर्श साथी जैसी कोई चीज नहीं होती है। गलत संचार आम हैं। आप एक-दूसरे को हल्के में लेना शुरू कर सकते हैं और एक अलग दिशा में आगे बढ़ सकते हैं, यह उम्मीद करते हुए कि आपका साथी आपका अनुसरण करेगा, लेकिन आपके साथी का दृष्टिकोण अलग हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई एक ही पृष्ठ पर हो। इसलिए स्वीकार करें और आगे बढ़ें।

नकारात्मक विचारों से खुद को करें विचलित :

अपने विचारों को संशोधित करना सीखें ताकि आप नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों से बदल सकें। अगर कोई मौका है कि कुछ गलत है, तो यह भी एक मौका है कि यह सही है। चिंता को कम करने के लिए, गहरी सांस लेने या इसी तरह की विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें। योग और ध्यान भी फायदेमंद हैं।

ज्यादा सोचना बंद करो

ओवरथिंकिंग एक नो-विन स्थिति है। यदि आप एक नकारात्मक विचार पर वास करते हैं, तो यह उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण और प्रचलित हो जाएगा। यदि आपके पास पहले से ही एक नकारात्मक या असुरक्षित विचार नहीं है, तो अत्यधिक सोचने से आपको एक को खोजने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। सामान्य तौर पर, यह एक अच्छी आदत नहीं है क्योंकि यह आपके भीतर तनाव, चिंता और तनाव का कारण बनती है लेकिन आपके रिश्ते के संदर्भ में, यह आपदा का कारण बनती है।

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