विराट कोहली फिटनेस: गहन कसरत से लेकर शाकाहारी भोजन तक, जानें उनकी दिनचर्या


विराट कोहली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सबसे उग्र और सबसे दृढ़ क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जो खेलों के पाठ्यक्रम को जल्दी से बदलने में सक्षम हैं। वह निस्संदेह अपनी क्षमताओं और फिटनेस के स्तर दोनों के लिए सबसे प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेट कप्तानों में से एक है। वह एक छोटे से झटके के बाद अब अपनी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी में वापस आ गए हैं।

खेल की दुनिया में, विराट ने समय-समय पर शारीरिक फिटनेस और शक्तिशाली प्रदर्शन के लिए मानक स्थापित किए हैं। कोहली के फिटनेस रूटीन और डाइट पर एक नज़र उन सभी के लिए प्रेरणा का काम कर सकती है जो वर्कआउट और डाइट टिप्स की तलाश में हैं ताकि वे मजबूत हो सकें। आइए उनके व्यायाम दिनचर्या और पोषण रणनीति को देखें।

विराट कोहली: फिटनेस रूटीन

पूर्व कप्तान उन अभ्यासों में संलग्न हैं जिनका उद्देश्य उनकी मांसपेशियों की तन्यता को बढ़ाना और संरक्षित करना है। इसमें अक्सर निचले-आधे विस्फोटक और ताकत को बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जाता है। कुछ लोगों का सुझाव है कि विराट जैसा खिलाड़ी जो रन बनाने का आनंद लेता है, वह अपने ऊपरी शरीर का पक्ष लेगा। लेकिन यह सटीक नहीं है।


वास्तव में, उनकी खेल शैली उनके निचले शरीर के विस्फोटक ड्राइव पर कई प्रकार की क्रियाओं पर निर्भर करती है, चाहे वह बल्ले का उपयोग करें या नहीं।


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विराट कोहली लगातार पांच दिन वर्कआउट करते हैं, बीच में दो दिन की छुट्टी लेते हैं। कंपाउंड मोशन और एरोबिक वर्कआउट अक्सर उनके वर्कआउट रूटीन का हिस्सा होते हैं और उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद करते हैं। नतीजतन, कप्तान ऑफ-सीज़न के दौरान शारीरिक रूप से निर्माण करने के साथ-साथ अपनी पीठ, पैर और कोर को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जैसा कि पुरुषों की पत्रिका में बताया गया है।



वह कभी भी उचित वार्म-अप की उपेक्षा नहीं करता है। वह 15 किमी/घंटा की गति से 20 मिनट तक दौड़ना पसंद करता है। उनकी दिनचर्या एक साथ कई मांसपेशी समूहों को लक्षित करती है क्योंकि वह मिश्रित कसरत का आनंद लेते हैं। जाहिरा तौर पर, वह सामने के फेफड़े, स्क्वैट्स और डेडलिफ्ट करते हुए मुड़ते हैं जैसा कि उनके कसरत वीडियो में देखा गया है।



विराट कोहली: डाइट प्लान

कम ही लोग जानते हैं कि विराट शाकाहारी भोजन करते हैं। कई अर्ध-शाकाहारी अस्थायी रूप से मछली, समुद्री भोजन या मुर्गी का सेवन करते हैं। विटामिन की कमी को रोकने के लिए, क्रिकेट खिलाड़ी प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करता है जिसमें अंडे, दाल, क्विनोआ, सब्जी और पालक शामिल हैं।


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