शोध से पता चलता है कि आलू उतना हानिकारक नहीं है जितना आप सोच सकते हैं


आलू दोनों साइड और मेन कोर्स व्यंजनों के रूप में काफी लोकप्रिय हैं, लेकिन लोग अक्सर कम कार्ब वाले खाद्य पदार्थों को पसंद करने के कारण इन खाद्य कंदों का सेवन करने से परहेज करते हैं।

ईट दिस, नॉट दैट! पर एक रिपोर्ट के अनुसार, बोस्टन यूनिवर्सिटी, यूएसए के जर्नल ऑफ न्यूट्रीशनल साइंस के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि चार या अधिक कप सफेद या शकरकंद खाना हानिकारक नहीं है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आलू तले हुए हैं या नहीं।

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शोध 2,523 लोगों पर किया गया, जिनकी उम्र 30 वर्ष से अधिक थी। यह भी पाया गया कि आलू के सेवन और उच्च रक्तचाप और डिस्लिपिडेमिया जैसी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बीच कोई सीधा संबंध नहीं था। जिन प्रतिभागियों ने आलू का सेवन किया उनमें स्वास्थ्य समस्याओं के होने का जोखिम कम पाया गया। उनके पास रेड मीट के विकल्प के रूप में ये खाने योग्य कंद थे। इसके अतिरिक्त, वे शारीरिक रूप से सक्रिय रहे। नतीजतन, उनमें टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की संभावना 24% कम थी, और ऊंचा ट्राइग्लिसराइड्स 26% कम था।

भले ही शोध इस साल सितंबर में प्रकाशित हुआ था, लेकिन शोधकर्ताओं ने गहराई से खुदाई जारी रखी। उन्होंने 1971 से 70% प्रतिभागियों का पुराना डेटा एकत्र किया और बाद के वर्षों तक ऐसा करना जारी रखा।

अध्ययन के अनुसार, प्रतिभागियों द्वारा खाए गए सफेद या शकरकंद जैसे आलू के प्रकार इस प्रकार थे: लगभग 36% लोगों ने पके हुए आलू खाए, 20% लोगों ने तले हुए आलू खाए, 14% लोगों ने मसले हुए आलू का सेवन किया और 9% लोगों ने आलू का सेवन किया। उन्होंने इसे उबाल कर खाया।

यहां कुछ ऐसे लाभ दिए गए हैं जो आपको उस भोजन के बारे में जानना चाहिए जो एक बार फिर आपके आहार में शामिल होने के लिए तैयार हो रहा है। डीजे ब्लैटनर (आरडीएन, सीएसएसडी और द फ्लेक्सिटेरियन डाइट के लेखक) का कहना है कि आलू असंसाधित भोजन है जो मधुमेह, उच्च रक्तचाप या उच्च ट्राइग्लिसराइड्स के जोखिम को नहीं बढ़ाता है। इसके अलावा, आलू एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं जो सेलुलर क्षति को रोकने में भी सहायता करते हैं।

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