स्वस्थ रहने के लिए अपने भोजन में इन सामग्रियों से बचें


हमारी व्यस्त जीवनशैली और हमारे दरवाजे तक भोजन की आसान पहुंच ने निश्चित रूप से हमारे जीवन को आसान बना दिया है। लेकिन इसका सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है। फ्रोजन मीट का उपयोग करने से लेकर डीफ़्रॉस्ट करने और हमारे व्यंजनों में जोड़ने तक, तैयार पैकेट के साथ सूप की एक कटोरी को तैयार करने के लिए, हम हमारे शरीर के लिए हानिकारक परिरक्षकों से भरे पैकेज्ड भोजन पर अधिक से अधिक भरोसा कर रहे हैं। जबकि हम इस तथ्य से पहले से ही अवगत हो सकते हैं, कभी-कभी हमारे दिमाग को एक सौम्य अनुस्मारक की आवश्यकता होती है कि हमें ऐसी सामग्री का उपयोग करने से बचने की कोशिश क्यों करनी चाहिए।

सोडियम नाइट्राइट

बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए और लाल-गुलाबी रंग और नमकीन स्वाद को बनाए रखने के लिए इस घटक का अक्सर प्रसंस्कृत मांस उत्पादों में उपयोग किया जाता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन को सौंपे गए एक अध्ययन में पाया गया कि नाइट्राइट्स और नाइट्रोसामाइन का बहुत अधिक सेवन पेट के कैंसर से जुड़ा हुआ है।

खमीर निकालना

खमीर निकालने का उपयोग पनीर, सोया सॉस और स्नैक्स जैसे खाद्य पदार्थों को नमकीन स्वाद प्रदान करने के लिए किया जाता है। अत्यधिक सेवन अधिक नमक के सेवन और उच्च रक्तचाप से जुड़ा हुआ है।

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सफ़ेद चीनी

रिफाइंड चीनी को खाली कैलोरी माना जाता है क्योंकि इसमें कोई विटामिन, खनिज, प्रोटीन, वसा या फाइबर नहीं होता है। इन शर्कराओं का उपयोग आमतौर पर आइसक्रीम, पेस्ट्री, सोडा और पेय पदार्थों जैसे भोजन में किया जाता है।

मेडा

मैदा का इस्तेमाल मुख्य रूप से फास्ट फूड में किया जाता है। ऐसी रासायनिक सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचना सुरक्षित है। भोजन में पोषक तत्व जोड़ने के लिए साबुत अनाज के आटे का उपयोग करने का प्रयास करें।

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रिफाइंड वनस्पति तेल

अत्यधिक प्रसंस्कृत वनस्पति तेल जैसे सोयाबीन, मक्का और बिनौला तेल ओमेगा -6 पॉलीअनसेचुरेटेड वसा में उच्च होते हैं। मॉडरेशन में, यह हृदय के लिए फायदेमंद है, हालांकि, यदि अनुचित मात्रा में सेवन किया जाता है, तो यह एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकता है। आप खाना पकाने के लिए जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

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