हो सकता है कि आप जिम में अपने वजन को घुमावदार तरीके से उठा रहे हों, इसे इस तरह से करें


एडिथ कोवान यूनिवर्सिटी (ईसीयू) के नए शोध से पता चला है कि एक प्रकार का मांसपेशी संकुचन मांसपेशियों की ताकत और मांसपेशियों के आकार को बढ़ाने में सबसे प्रभावी है और वजन उठाने के बजाय उन्हें कम करने पर जोर दिया जाना चाहिए। टीम, जिसमें जापान में निगाटा विश्वविद्यालय और निशि क्यूशू विश्वविद्यालय और ब्राजील के लोंड्रिना स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता भी शामिल थे, लोगों के समूह ने तीन अलग-अलग प्रकार के डंबल कर्ल अभ्यास किए और परिणामों को मापा।

यह पाया गया कि जिन लोगों ने केवल वजन कम किया, उनमें वही सुधार देखा गया, जिन्होंने केवल आधा दोहराव करने के बावजूद वजन बढ़ाया और कम किया।

ईसीयू के प्रोफेसर केन नोसाका ने कहा कि परिणामों ने पिछले शोध को मजबूत किया है जो “सनकी” मांसपेशियों के संकुचन पर ध्यान केंद्रित करता है जिसमें सक्रिय मांसपेशियों को लंबा किया जाता है, मात्रा के बजाय मांसपेशियों की ताकत और आकार को बढ़ाने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।

“हम पहले से ही जानते हैं कि एक दिन में केवल एक सनकी मांसपेशी संकुचन मांसपेशियों की ताकत बढ़ा सकता है यदि यह सप्ताह में पांच दिन किया जाता है, भले ही यह दिन में केवल तीन सेकंड हो, लेकिन गाढ़ा (वजन उठाना) या आइसोमेट्रिक मांसपेशी संकुचन (वजन धारण करना) प्रदान नहीं करता है ऐसा प्रभाव, “प्रोफेसर नोसाका ने कहा।”

इससे पता चलता है कि जब हम व्यायाम करते हैं तो हम और अधिक कुशल हो सकते हैं और फिर भी सनकी मांसपेशियों के संकुचन पर ध्यान केंद्रित करके महत्वपूर्ण परिणाम देख सकते हैं।



What's your reaction?

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *